समय के काल चक्कर ने सब बदल दिया- 2023

 समय के काल चक्कर ने सब बदल दिया  

श्री राम जी जो सदियो(500 साल) तक टेंट मे रहने के बाद मे,एक भव्य मंदिर मे 22 जनवरी 2023 को विराज मान होंगे । देश मे श्री राम जी का मंदिर बनाने के लिए बी जे पी का,कोंग्रेस ओर दुशरी पार्टियो ने राम मंदिर बनाने पर मजाक  सुरु कर दिया था कि मंदिर वही बनाएगे लेकिन तारिख नही बतयेगे ? 

2014 मे समय ने करवट ली ओर देश कि राजनित्ति मे बद्लाव आया ओर बी जे पी कि सरकार आई ओर मंदिर पर चल रहे मुकदमे को योजाना सुनवाई लगवा कर फेसला हुआ की बाबरी मस्जिद की जगह मंदिर था ओर  मस्जिद के लिए अयोधया मे हि दुसरी जगह पर जगह दी जयेगी ओर वहाँ मसजिद बनेगी । अब 22 जनवरी 2024 को मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा हैं । 

देश मे धरम के नाम पर आए दिन दंगे होते थे ओर जान माल कि कोई सुरक्शा नही थी ओर कोई ठोस उपाए नही किए जाते थे ? कि किस तरह से इन दंगो पर रोक लगाइ जाए , लेकिन जब से यु पी  मे योगी जी मुखय मंत्री बने हैं जब से कानुन व्यवशथा सही हैं ।

अयोध्या मे श्री राम जी के मंदिर कि प्राण प्र्तिसठा के समय 14 से 22 जनवरी तक  दिपोउत्सव मन रहा हैं 

22 जनवरी को पुरे देश मे श्री राम ज्योती जलाई जायेगी ओर दिपावली के रूप मे मनाया जाएगा ।

राम भगत 23 जनवरी से श्री राम जी के दर्शन के लिए आ सक्ते हैं ये विनति प्रधान मंत्री ने राम भगतो से 30 दिसम्बर 2023 को अयोध्या धाम बाल्मिकि हवाई अडडे के उद्घाटन के समय कही । इसी के साथ  ही अयोध्या धाम  रेलवे जंक्सन का उदघाटन किया  गया  यह रेलवे जंक्सन किसि हवाई अडडे से कम नही हैं । आज के दिन ही वंदे भारत ओर एक ही अमरीत भारत रेल को हरी झंडी दिखाई गई ओर रेलवे जंक्सन से हवाई अडडे तक लग्भग 16 किलोमिटर का रोड. सो भी किया गया हैं । 

अब प्रधान मंत्री कि कही बात का क्या असर होता हैं ये 22 जनवरी 2024 को देखगे कि देश मे क्या माहोल बनता हैं क्या सही मे ही एक कोर दिपावली के दर्शन होगे ? या फिर राम मंदिर कि अलोचना करने वालो के दिल कि मुराद पुरी होगी ?

राम मंदिर के उद्घाटन के लिए सभी तेयारिया अपने अंतिम चरण पर हैं इसके बाद ये सहर भारत ही नही पुरी दुनिया के लिए एक प्र्येटन नगरी के रूप मे विकसित होने वाली हैं  22 जनवरी के बाद देश मे रुपयो कि बहार होने कि आस लगाई जा रही हैं। एक अनुमान के अनुसार केवल मंदिर के उध्घाटन के दिन ही 50000 करोड रुप्यो का व्यापार होने वाला हैं । 

राम कथा पर एक फिल्म राम कि पोडी पर आर्ती के बाद दिखाइ जाएगी । मंदिर के अलवा पास ही देखने लायक राम कथा म्युजियम के साथ ही राम मंदिर के पास अनेक घने बाजारो से खरिद्दरी भी कि जा सक्ती हैं । इस्के अलावा राम गढी हनुमान मंदिर, कनक भवन, दशरथ महल  देख सक्ते हैं। एक मान्यता हैं कि राम मंदिर के दर्शन से पहले राम ग़ढी मंदिर मे हमुमान जी केदर्शन जरुरी हैं, राम जी के समाधी लेने पर, हमुमान जी यही से राज चलाते थे ।

22 जनवरी 2024 के इतिहासिक दिन के गवाह बनने के लिए लाखो राम भ्क्त अयोधया आने कि तेयारी मे लग चुके हैं । मदिर प्रसाशन कि योजना हैं कि मंदिर मे प्रशाद फ्री मे दिया जाए ओर व्हिल चेयर ओर लाकर कि सुविधा भी कि जाए ओर राम कि पोडी से लेकर सुर्य कुंड तक का लाइट ओर साउड केवल 10 रुपए मे ही आननद उठा सक्ते हैं।

बाजार- ओर रोजगार 

जो लोग ये कहते हैं की मंदिर से क्या मिलने वाला हैं वो  केवल राम मंदिर के उध्घाट्न के दिन हि लग्भग 50 हजार करोड. का व्यापार होने का अनुमान हैं जिसमे 2024 के सुरु होते ही सभी राज्यो मे राम मंदिर के लिए लगने वाले बाजार  कि तेयारिया हो चुकी हैं जिसमे सबसे ज्याद श्री राम धवजा ओर श्री राम जी के अंग वस्त्र के साथ ही मालाए ,लाकेट, चाबी के छ्ल्ले , राम दर्बार चित्र, राम मंदिर के माडल रूप, सजावती लटकने , कडे.,ब

देश मे रोजना रोड.   किलोमिटर बनते थे ओर आए दिन रैल दुर्घटनाए होती रहती थी ओर ऐयर पोर्ट बहुत कम थे   


Comments

Popular posts from this blog

नई सन्सद पर विचार अनेक

भारत जोड़ो यात्रा -कांग्रेस

नीति आयोग की संरचना , नीति आयोग की पृष्ठभूमि